शिक्षा,रोजगार के लिए 31 अगस्त तक विदेश जाने वाले लोग 28 दिनों के बाद ले सकेंगे कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक


- नए दिशा- निर्देश के अनुसार कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक पहली खुराक के 12 से 16 सप्ताह के बाद ही ले सकते हैं 

- राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने सभी जिलों के जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को जारी की चिट्ठी 


मुंगेर, 22 जून-


 कोरोना टीकाकरण के दौरान शिक्षा, रोजगार या टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने विदेश जाने वाले लोग विशेष परिस्थिति में कम से कम 28 दिनों के बाद कोविशील्ड  वैक्सीन की दूसरी खुराक ले सकते हैं। मालूम हो कि अभी भारत सरकार के नए दिशा- निर्देश के अनुसार कोविशील्ड  वैक्सीन की पहली खुराक लेने वाले सभी लोग 12 से 16 सप्ताह के बाद ही वैक्सीन की दूसरी खुराक ले सकते हैं । बावजूद इसके भारत सरकार ने अपने नए आदेश में 31 अगस्त तक शिक्षा अध्ययन करने जाने वाले विद्यार्थी, रोजगार प्राप्त करने जाने वाले युवा और ओलंपिक में हिस्सा लेने विदेश जाने वाले खिलाड़ी एवम सहयोगी को विशेष परिस्थिति में कम से कम 28 दिनों के बाद कोविशील्ड  वैक्सीन की दूसरी खुराक देने की बात कही है। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने सभी जिलों के जिलाधिकारी, पटना एम्स और आईजीआइएमएस के निदेशक , सभी मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक/उपाधीक्षक/ प्राचार्य के साथ ही सभी जिलों के सिविल सर्जन को एक चिट्ठी भी जारी की है। 

विदेश जा रहे लोगों को 28 दिनों के बाद कोविशील्ड  वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जा सकती

जिले के सिविल सर्जन डॉ. हरेंद्र आलोक ने बताया, जिले में कोरोना महामारी से सुरक्षा प्रदान करने के लिए भारत सरकार के निर्देशानुसार विगत 16 जनवरी से विभिन्न चरणों में कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत दो प्रकार की वैक्सीन कोविशील्ड  और कोवैक्सीन लोगों को लगाई जा रही है। अब भारत सरकार के नए निर्देश के अनुसार कोविशील्ड  वैक्सीन की पहली खुराक ले चुके 31 अगस्त तक दूसरे देश में अध्ययन करने जा रहे विद्यार्थी, रोजगार प्राप्त करने जा रहे युवा और ओलंपिक में हिस्सा लेने जा रहे एथलीट, स्पोर्ट्स पर्सन एवं सहयोगी कर्मी को कम से कम 28 दिनों के बाद कोविशील्ड  वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जा सकती है। इसके लिए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी और मेरे द्वारा विदेश जाने वाले सभी लाभार्थी के दस्तावेज की जांच करने के बाद सही पाए जाने के बाद ही टीकाकरण के लिए अनुमति दी  जाएगी । 


 विदेश जाने वाले लाभार्थियों  के दस्तावेजों की  इस प्रकार से की जाएगी जांच -

- लाभार्थी द्वारा कोविशील्ड  वैक्सीन की  पहला खुराक लेने के बाद कम से कम 28 दिनों की  अवधि पूरा कर ली  गयी  हो। 

- विदेश जाने वाले सभी लोगों के पास सभी आवश्यक दस्तावेज मौजूद हो। 

- विदेश में शिक्षा प्राप्त करने जाने वाले विद्यार्थी के पास एडमिशन ऑफर का दस्तावेज या विदेशी शिक्षण संस्थान का कॉल लेटर हो ।

- यदि विद्यार्थी पहले से विदेश से शिक्षा ग्रहण कर रहा है एवं वापस पुनः विदेश पढ़ाई पूरा करने के लिए जा रहा हो। 

- यदि लाभार्थी रोजगार के लिए जा रहा हो तो नॉकरी के लिए इंटरव्यू कॉल या कंपनी द्वारा दिया गया लेटर हो। 

- टोक्यो  ओलंपिक में हिस्सा लेने जा रहे लाभार्थी के पास नॉमिनेशन लेटर हो।  सभी दस्तावेजों की  जांच के बाद विदेश जाने वाले लाभार्थियों  को विशेष व्यवस्था के तहत 28 दिनों के बाद कोविशील्ड  वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जा सकती है। इसके लिए को-विन  पोर्टल पर आवश्यक संशोधन किया जा रहा है।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट