मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) कार्यक्रम: मंडलकारा के कैदियों, स्टाफ और उनके परिवारवालों को खिलाई गई फाइलेरिया की दवा


- जिला वेक्टर बोर्न डिजीज कंसल्टेंट के नेतृत्व में सात लोगों की टीम ने कैदियों को खिलाई दवा 


मुंगेर-


  मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) कार्यक्रम के तहत गुरुवार को मंडल कारा मुंगेर में सजा काट रहे कैदियों, जेल के स्टाफ और उनके परिवारवालों को फाइलेरिया की दवा खिलाई गई। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिला वेक्टर बोर्न डिजीज कंसल्टेंट पंकज कुमार के नेतृत्व में सात लोगों की टीम गठित गई थी।  टीम में जिला वेक्टर बोर्न डिजीज कंसल्टेंट पंकज कुमार के अलावा पीसीआई से एमडीए एसएमसी राकेश , केयर इंडिया से ब्लॉक कॉर्डिनेटर वीएल अमरेश कुमार और नटराज कुमार, सीफार से जयप्रकाश कुमार, स्वास्थ्य विभाग के सुपरवाइजर नवीन कुमार, फील्ड वर्कर विनोद कुमार शामिल थे।

जेल के कैदियों और जेलकर्मियों को फाइलेरिया के संक्रमण से बचाने के लिए दवा खिलाई गई-

मंडल कारा मुंगेर स्थित अस्पताल की मेडिकल ऑफिसर मधु कुमारी ने बताया कि गुरुवार को मंडल कारा स्थित अस्पताल में कैदियों और जेल स्टाफ के साथ उनके परिवार वालों को फाइलेरिया (हाथी पांव) से बचाने के लिए अल्बेंडाजोल 400 एमजी की एक गोली और डीईसी 100 एमजी तीन गोली खिलाई गई। मंडल कारा मुंगेर के सहायक जेल  अधीक्षक अजय कुमार ठाकुर ने बताया स्वास्थ्य विभाग मुंगेर की टीम के द्वारा मंडल कारा मुंगेर में सजा काट रहे कैदियों और जेल स्टाफ को फाइलेरिया के संक्रमण से बचाने के लिए दवा खिलाई गई। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के द्वारा यदि लगातार चार-पांच वर्षों तक एमडीए प्रोग्राम चलाकर सभी लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाई जाती है तो निश्चय ही आगामी कुछ वर्षों में मुंगेर सहित पूरे राज्य को फाइलेरिया से मुक्त किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि राज्य फाइलेरिया उन्मूलन अभियान में जेल में बंद कैदियों के स्वास्थ्य की भी चिंता कर रही है यह बहुत ही स्वागतयोग्य है। 

दो दिनों तक मंडल कारा मुंगेर में फाइलेरिया की दवा खिलाई जाएगी

जिला वेक्टर बोर्न डिजीज कन्सल्टेंट पंकज कुमार प्रणव ने बताया कि जिला वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल ऑफिसर अरविंद कुमार सिंह के निर्देशानुसार सात लोगों की टीम बनाकर गुरुवार को  मंडल कारा मुंगेर में कैदियों, जेल स्टाफ और उनके परिवार वालों को फाइलेरिया से बचाव के लिए अपने सामने दवा खिलाई गई। उन्होंने बताया कि मंडल कारा में कैदियों, जेल स्टाफ और उनके परिवार वालों को फाइलेरिया कि दवा खिलाने का जेल आईजी पटना से निर्देश प्राप्त हुआ है। इसके साथ ही मंडल कारा मुंगेर के जेल अधीक्षक मनोज कुमार के द्वारा भी इससे संबंधित अनुरोध पत्र प्राप्त हुआ था। उन्होंने बताया कि गुरुवार और शुक्रवार दो दिनों तक मंडल कारा मुंगेर में फाइलेरिया की दवा खिलाई जाएगी। इस अवसर पर मंडल कारा स्थित अस्पताल के ड्रेसर अरविंद कुमार सहित कई लोग उपस्थित थे। इस दौरान 500 से अधिक कैदियों को फाइलेरिया की दवा खिलाई गई।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट