कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को रोकने के लिए सावधानी और सतर्कता जरूरी



- कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन भी जरूरी, इसलिए जरूर लें वैक्सीन

- जिले में त्यौहारी दौर में भी नहीं थमी टीकाकरण अभियान की रफ्तार 


भागलपुर, 12 नवंबर।

कोरोना संक्रमण  की तीसरी लहर को रोकने के लिए सावधानी और सतर्कता जरूरी है। क्योंकि, इसी के बदौलत जिले में पहली और दूसरी लहर का करीब-करीब समापन हो चुका है, जो जिले वासियों के लिए बेहद सुखद की खबर है। वहीं, इस महामारी को पूरी तरह जड़ से मिटाने  एवं संभावित तीसरी लहर आने के पूर्व ही संपूर्ण जिलेवासियों को सुरक्षित करने के लिए लगातार कोरोना वैक्सीनेशन एवं जाँच अभियान चल रहा है। जिसे सफल बनाने के लिए जिलेवासियों का भी भरपुर सहयोग मिल रहा  और लोग अपने नजदीकी शिविर स्थल पर टीकाकरण कराने के लिए आ भी रहे हैं। किन्तु, अभी और सहयोग की जरूरत है। इसके लिए जो भी व्यक्ति अबतक टीका नहीं ले पाएं, वह निश्चित रूप से टीकाकरण कराएं। 


- सतर्कता और सावधानी से नहीं आएगी तीसरी लहर : सिविल सर्जन डाॅ उमेश कुमार शर्मा ने बताया, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करने को लेकर जिले में लगातार टीकाकरण अभियान चल रहा है। ताकि एक भी व्यक्ति टीका लेने से छूटे नहीं और सभी लोगों को सुविधाजनक तरीके से टीका दी जा सके। वहीं, उन्होंने बताया, इस  महामारी से सुरक्षा के मद्देनजर टीका लेना तो जरूरी है ही, इसके अलावा सतर्कता और सावधानी भी जारी रखने की जरूरत है। क्योंकि, इसी के बदौलत कोरोना के दो लहर का प्रभाव को खत्म करने में सफल रहे हैं। इसलिए, सतर्कता और सावधानी जारी रखने पर तीसरी लहर आने की कोई संभावना नहीं रहेगी। 


- जिले में लगातार चल रहा है टीकाकरण अभियान, घर-घर जाकर दिया जा रहा है टीका : जिला में लगातार टीकाकरण अभियान चल रहा है। अबतक टीका लेने से छूटे व्यक्ति की घर-घर जाकर पहचान की जा रही  और उन्हें सुविधाजनक तरीके से टीका भी दिया जा रहा है। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित हो सके और सामुदायिक स्तर पर लोग इस महामारी से खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें। इसके अलावा स्वास्थ्य टीम में शामिल एएनएम, ऑगनबाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदी समेत अन्य कर्मियों द्वारा अभियान चलाकर लोगों को टीकाकरण के प्रति प्रेरित किया जा रहा है। 


- त्यौहारी दौर में भी नहीं थमी टीकाकरण अभियान की रफ्तार : 

जिले में त्यौहारी दौर में भी टीकाकरण अभियान रफ्तार नहीं थमी। बल्कि, इसे और तेज गति देने के लिए जिले में लगातार वैक्सीनेशन अभियान जारी रहा और स्वास्थ्य विभाग के तमाम पदाधिकारी एवं कर्मी अपनी त्यौहारी छुट्टी छोड़ कर लोगों को सुरक्षित करने के लिए अपनी डयूटी पर डटे हुए हैं। इसमें स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ केयर इंडिया की टीम भी कदम से कदम मिलाकर चल रही है।


 इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-

- शारीरिक दूरी का पालन हमेशा करें।

- मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।

- घर से निकलने पर सैनिटाइजर साथ लेकर निकलें।

- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

- अनावश्यक ऑख, नाक, मुँह छूने से बचें।

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।

- गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।

- बासी और बाहरी खाना खाने से परहेज करें।

- लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट