कोमल दीदी व्हाट्सएप बोर्ड पर एक मात्र क्लिक से घर बैठे प्राप्त करें परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी

 
 
- 9031691691 पर एक क्लिक करते ही मोबाइल स्क्रीन पर प्राप्त होगी जानकारी
 
मुंगेर, 05 मार्च-
 
जिला में परिवार नियोजन अभियान को सफल बनाने और इसके संदेश को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाने को लेकर केंद्र और राज्य सरकार का स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग काफी गंभीर है । इसको ले तमाम आवश्यक निर्णय लेते हुए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। ताकि इस अभियान का संदेश समाज के आखिरी व्यक्ति तक पहुँच सके और अधिकाधिक लोग इस सुविधा से लाभान्वित हो सकें। इसी क्रम में केयर इंडिया के सहयोग से कोमल दीदी व्हाट्सएप बोर्ड नाम का एक एप जारी किया गया है। जिस पर एक क्लिक करते ही परिवार नियोजन से संबंधित सभी स्थाई और अस्थाई मैथेड से जुड़ी तमाम जानकारियाँ मोबाइल स्क्रीन पर मिलेगी। यह एप परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए एक वरदान साबित होगा । क्योंकि, इस एप के माध्यम से किसी क्षेत्र के इच्छुक व्यक्ति घर बैठे सभी जानकारियाँ प्राप्त कर सकेंगे।
 
- जानकारी प्राप्त करने के लिए जारी नंबर को मोबाइल में सेव कर व्हाट्स एप फंक्शन में करना होगा क्लिक :
केयर इंडिया की फैमिली प्लानिंग के जिला समन्वयक तस्नीम रजि ने बताया कि लोगों को परिवार नियोजन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियाँ प्राप्त करने के लिए कोमल दीदी व्हाट्स बोर्ड लांच किया गया है। जिसका नंबर 9031691691 है। जारी इस नंबर पर कोई भी व्यक्ति सुविधाजनक तरीके से जानकारी प्राप्त कर सकता हैं। किन्तु, जानकारी प्राप्त करने के लिए जारी नंबर को अपने मोबाइल में सेव करना होगा। इसके बाद व्हाट्सएप फंक्शन में जाकर अपना नाम और मोबाइल नंबर लिखकर क्लिक करना है। इसके बाद आने वाले विकल्प को क्लिक कर कोई भी व्यक्ति परिवार नियोजन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।
 
उन्होंने बताया कि यह सुविधा परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए ना सिर्फ सुविधाजनक बल्कि लोगों को घरों से बाहर भी नहीं निकलना पड़ेगा। यानी घर बैठे ही सारी जानकारियाँ प्राप्त कर सकेंगे।
 
- गोपनीयता के साथ दी जाएगी जानकारी  :
इस एप के माध्यम से जानकारी प्राप्त करने वाले लाभार्थियों की किसी प्रकार की जानकारी सार्वजनिक नहीं की जाएगी। यानी सभी जानकारियाँ गोपनीयता के साथ दी जाएगी और लाभार्थियों की पहचान भी पूरी तरह गोपनीय रखी जाएगी। ताकि खासकर महिलाएं खुद को सुरक्षित महसूस करते हुए सुविधाजनक तरीके से जानकारी प्राप्त कर सकें  जिससे एप का उद्देश्य सफल हो सके। साथ ही अधिकाधिक लोग लाभान्वित हो सके।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट