सामाजिक अंकेक्षण की सफलता को ले आंगनबाड़ी केंद्रों पर लगाएं जाएंगे पोस्टर



- 21 दिसंबर को जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर किया जाना है सामाजिक अंकेक्षण कार्य


- आईसीडीएस निदेशक द्वारा जारी पत्र में डीपीओ एवं सीडीपीओ को दिए गए आवश्यक निर्देश 


लखीसराय-

21 दिसंबर को जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषक क्षेत्र के लोगों को सरकार द्वारा आं'गनबाड़ी केंद्र के माध्यम दी जारी रही सेवाओं की जानकारी देने एवं केंद्र के संचालन ब्यवस्था को सुदृढ़ करने को ले सामाजिक अंकेक्षण (सोशल ऑडिट) किया जाना है। इसकी सफलता को लेकर जिले के सभी ऑगनबाड़ी केंद्रों के मुख्य द्वार पर निदेशालय द्वारा समाचार पत्रों में प्रकाशित विज्ञापन का फोटो लगाने संबंधित  निर्देश विभाग द्वारा जारी किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य सामाजिक अंकेक्षण कार्य का प्रचार-प्रसार तेजी हो ताकि अधिक से अधिक लोगों को इससे संबंधित जानकारी मिल सके और लोग निर्धारित तिथि एवं समय पर आंगनबाड़ी आकर संबंधित सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सके। इस कार्य को सुनिश्चित कराने को ले आईसीडीएस के निदेशक ने एक पत्र जारी कर डीपीओ एवं सीडीपीओ को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके साथ ही जिलाधिकारी को भी जारी किए पत्र का प्रतिलिपि भेजा गया है। 


सामाजिक अंकेक्षण की सफलता को ले की जा रही है आवश्यक तैयारी :- 

आईसीडीएस की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी कुमारी अनुपमा ने बताया कि सामाजिक अंकेक्षण कार्य  की सफलता को ले आवश्यक तैयारी शुरू कर दी गई है। जिले के सभी सीडीपीओ को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही अपने-अपने प्रखंड के सभी सेविकाओं को भी व्यापक पैमाने पर प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराने के लिए सीडीपीओ को कहा गया है ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसकी जानकारी मिल सकें और वो निर्धारित तिथि व समय पर आंगनबाड़ी केंद्र पर उपस्थित होकर सरकार की योजना से अवगत हो सकें। 


वार्ड सदस्य की अध्यक्षता में की जाएगी सामाजिक अंकेक्षण कार्य, योजनाओं की दी जाएगी जानकारी :- 

21 दिसंबर को जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर सामाजिक अंकेक्षण कार्य होगा। जो संबंधित ऑगनबाड़ी केंद्र के वार्ड सदस्य की अध्यक्षता में किया जायेगा। इसके साथ ही पंचायत के विकास मित्र, पंचायत सचिव एवं संबंधित केंद्र के दो चयनित लाभार्थी सदस्य के रूप उपस्थित रहेंगे। इसके अलावे पोषक क्षेत्र के सभी लाभार्थी भी मौजूद रहेंगे। इसके बाद मौजूद सभी लोगों को संबंधित पदाधिकारियों के द्वारा आंगनबाड़ी स्तर पर चल रही सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी विस्तारपूर्वक दी जाएगी। इसके साथ ही संबंधित क्षेत्र की महिला पर्यवेक्षिका सभी केंद्रों का भ्रमण कर गतिविधियों की मॉनिटरिंग करेंगी।

 

 इन बिंदुओं पर की जाती है चर्चा :- 

सामाजिक अंकेक्षण के दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों पर सफलता पूर्वक किए जाने वाले कार्यों की जानकारी मौजूद लोगों को विस्तार पूर्वक दी जाती है। इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन की नियमितता, बच्चों की उपस्थिति, एक माह में कम से कम 25 दिनों तक सभी लाभार्थियों को पूरक आहार एवं आवश्यक दवाईयों की आपूर्ति की समीक्षा,  बच्चों का टीकाकरण, पोषण की स्थिति, वजन, ग्रोथ चार्ट की उपलब्धता, कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चों की संख्या व उनके पोषण स्तर में सुधार के लिए उठाये गये कदम आदि बिंदुओं पर चर्चा की जाती है। इसके साथ हीं केंद्र संचालन से संबंधित सभी कार्यों पर भी विस्तार से चर्चा की जाती है। 


डीपीओ भी सामाजिक अंकेक्षण में होते है शामिल :- 

आईसीडीएस के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अपने जिले के किसी एक केंद्र पर सामाजिक अंकेक्षण कार्य में शामिल होकर हर गतिविधियों का मूल्यांकन करेंगे। जबकि महिला पर्यवेक्षिका सामाजिक अंकेक्षण समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों को आईसीडीएस के तहत चल रही सरकारी योजनाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी देंगी साथ ही अन्य नियमों की भी जानकारी देंगी। 


सामाजिक अंकेक्षण के दौरान इन मानकों का पालन कर कोरोना संक्रमण से रहें दूर :- 

- मास्क और सैनिटाइजर का नियमित रूप से करें उपयोग ।

- अनावश्यक कहीं यात्रा करने से बचें।

- भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जाने से करें परहेज । 

- बाहरी खाना खाने से भी करें परहेज ।

- साफ-सफाई का रखें विशेष ख्याल ।

- शारीरिक दूरी के नियम का करें पालन ।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट