स्वास्थ्यकर्मियों की मेहनत और लोगों के उत्साह से सफल हो रहा टीकाकरण: सिविल सर्जन



-जिले में अब तक लगभग 19 लाख लोगों का हो चुका है टीकाकरण

-11 लाख से अधिक लोगों ने कोरोना टीका की पहली डोज तो लगभग 8 लाख लोगों ने दूसरी डोज ली है


बांका, 23 दिसंबर


 सूबे में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा 10 करोड़ के पार पहुंचने वाला है। अभी तक 9.5 करोड़ से अधिक लोगों ने टीका ले लिया है। इसमें बांका जिले का अहम योगदान है। जिले में अब तक लगभग 80% लोगों ने कोरोना टीका की पहली डोज ले ली है जबकि लगभग 52% लोग कोरोना टीका की दूसरी डोज ले चुके हैं। इस तरह से देखा जाए तो जल्द ही जिला शत-प्रतिशत लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है। आने वाले कुछ महीनों में जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण हो जाएगा और यहां के लोग कोरोना से बहुत हद तक सुरक्षित भी हो जाएंगे।


सिविल सर्जन डॉ सुधीर कुमार महतो ने कहा कि राज्य में टीकाकरण का आंकड़ा 10 करोड़ के पास पहुंचने ही वाला है। यह बहुत ही अच्छी बात है। यह एक बड़ी उपलब्धि है। इसमें स्वास्थ्यकर्मियों के साथ'-साथ आमलोगों की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। स्वास्थ्यकर्मियों ने जहां दिन-रात एक कर लोगों का टीकाकरण किया, वहीं आमलोगों ने भी उत्साह दिखाते हुए टीकाकरण करवाया। प्रशासनिक अधिकारियों के साथ सामाजिक कार्यकर्ताओं और नेताओं ने भी टीकाकरण अभियान में महत्वपूर्ण योगदान दिया। लोगों को जागरूक कर कोरोना टीका के फायदे को बताकर लोगों को प्रेरित किया।


स्वास्थ्यकर्मियों ने दिन रात एक कर दिया: शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि जब से कोरोना का दौर शुरू हुआ है, स्वास्थ्यकर्मियों ने चैन की सांस नहीं ली है। वह दिन-रात कोरोना कोरोना की जांच से लेकर टीकाकरण में लगे रहते हैं। ऐसा नहीं है कि वह दबाव में ऐसा कर रहे हैं, बल्कि अपनी जिम्मेदारी को समझकर काम कर रहे हैं। उनके मन में यह बात रहती है कि जल्द से जल्द सभी लोगों का टीकाकरण हो जाए, ताकि लोग कोरोना वायरस से बच सकें।


जिन्होंने नहीं लिया है वह जल्द ले टीका: कोरोना का टीका लेने वाले वासुदेव यादव ने बताया कि शुरुआत में तो टीका को लेकर मन में थोड़ा सा भ्रम था, लेकिन जब स्वास्थ्यकर्मियों और समाज के लोगों ने इसके बारे में बताया तो समझ में आया कि टीका लेना बहुत ही जरूरी है। इसके बाद मैंने टीका लिया और मुझे बहुत खुशी है कि इतनी संख्या में लोग टीका ले चुके हैं। जिनलोगों ने टीका नहीं लिया है, मैं उनसे अपील करता हूं वे लोग जल्द से जल्द टीका लेकर कोरोना वायरस को खत्म करने में अपना योगदान दें।


कोरोना की गाइडलाइन का पालन भी जरूरी: पुष्पांजलि भारती ने भी कोरोना का टीका ले लिया है। वाह कहती हैं  टीका लेने के बाद भी मैं कोरोना गाइडलाइन का पालन करती हूँ। लोगों से भी पालन करने के लिए कहती हूं । कोरोना का टीका लेना जरूरी है, लेकिन यह एक संक्रामक बीमारी है इसलिए सामाजिक दूरी का पालन करना और घर से बाहर जाते वक्त या किसी से बात करते वक्त मास्क लगाना बहुत जरूरी है। इससे बचने के लिए और जिन लोगों ने अभी तक टीका नहीं लिया है, वह जल्द से जल्द टीका ले ले।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट